चाणक्य के अनुसार- महिलाओं को इन 3 कामों के लिए नहीं करनी चाहिए शर्म

चाणक्य के अनुसार इस समाज में महिला और पुरुष दोनों के लिए कुछ ऐसे काम बताएं गए है जिन्हें बिना शर्म के बेझिझक होकर करना चाहिए। हालांकि पुरुषों की आपेक्षा महिलाओं को ज्यादा शर्म महसूस होती है लेकिन अगर कोई व्यक्ति इन कामों को करने के लिए शर्म महसूस करता है तो इस दुनियां में उससे बड़ा मुर्ख और कोई नही हो सकता। वे तीन काम नीचे दिए गए हैं. 

                 चाणक्य के अनुसार- महिलाओं को इन 3 कामों के लिए नहीं करनी चाहिए शर्म


1.अगर आपने किसी को पैसे उधार दिए है और वापस मांगने पर आपको शर्म महसूस हो रही है तो आपको इस काम में बिलकुल शर्म नही करना चाहिए नही तो आपको धन की हानि का सामना करना पड़ेगा और वैसे भी वो आप ही का पैसा है इसलिए माँगने में शर्म कैसी।

2.चाणक्य के अनुसार एक विद्यार्थी को बिना शर्म किये अपने गुरु से कोई भी सवाल पूछना चाहिए। अगर वो ऐसा नही करता तो वह एक अच्छा इंसान नही बन सकता और इस दुनिया में उस व्यक्ति से ज्यादा अज्ञानी कोई और नही होगा।

3.अगर कोई व्यक्ति खाने में शर्म करता है तो उस व्यक्ति को बिना वजह भूखा ही रहना पड़ेगा।अपने देखा होगा कुछ लोग अपने दोस्त या फिर कही रिश्तेदार के यहां जाते है तो खाने में शर्म महसूस करते है जो कि हमारे लिए अच्छा नही है इसलिए हमें बिना संकोच किये भूख लगने पर खाना खा लेना चाहिए।

Powered by Blogger.