घमौरियों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा ये जबरदस्त घरेलु उपाय

कभी-कभी हमारी शरीर में एक अलग प्रकार के सफ़ेद या लाल रंग के दाने निकल आते है इनमें काटों के चुबने जैसी जलन होती है जिसे घमोरियां कहा जाता हैं। ये घमोरियां हमारे शरीर में ज्यादातर गले, कमर, कंधा, पीठ और पेट में देखने को मिलती हैं।
ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदते समय न करें ये गलतियां नहीं तो हो जाएगा नुकसान

घमोरियों को दूर करने का घरेलु उपाय

घमोरियां होने का मुख्य कारण हमारे शरीर में पानी की कमी या पेट में गड़बड़ी होती है। इसलिए हमें अपने  डाइट में खीरा, नारियल, नीबू पानी या लस्सी सामिल करना चाहिए।

घमोरियों में प्राकृतिक चिकित्सा-

1. सूती कपड़े पहने- घमौरियों में राहत पाने के लिए व्यक्ति को सूती कपड़े पहनने चाहिए जिससे हमारे शरीर से निकला हुआ पसीना उन कपड़ो में सोख सके. अगर जलन ज्यादा हो रही है तो आपको बर्फ के टुकड़े को प्रभावित जगह पर दिन में 4-5 बार रगड़ना चाहिए इससे खुजली में आपको काफी राहत मिलेगी।

2. चन्दन पेस्ट- चन्दन पाउडर में थोडा-सा खसखस और गुलाब जल लेकर पेस्ट बना ले इसे घमोरियों वाली जगह पर दिन में 2 बार लगाये। जब ये पेस्ट सूख जाए तो ठन्डे पानी से धो लें।

3.एलोवेरा का रस और नीबू- घमोरियों में आराम पाने के लिए आप एलोवेरा के रस में थोडा सा गुलाब-जल और नीबू का रस बराबर मात्रा में लेकर प्रभावित स्थान पर लगाये। लगाने के 15 या 20 मिनट बाद इसे धो लें।

अगर आप घमोरियों से होने वाली खुजली से परेशान है तो आपको प्रभावित स्थान पर खुजाना नही चाहिए।इससे परेशानी और बढ़ती है इसलिए आपको दिन में दो बार ठन्डे पानी से नहाना चाहिए।


Powered by Blogger.