बेहोशी को सिर्फ 2 मिनट में दूर करेगा हैरान कर देने वाला ये ख़ास उपाय

आज में आपको बताऊंगा कि बेहोश व्यक्ति को तुरंत होश में कैसे लाया जाये. उससे पिहले में आपको बताना चाहता हु की बेहोशी आने का कारण आखिर है क्या?

home remedies desi gharelu tips in hindi

तो चलिए जान लेते हैं-
चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे: स्ट्रेस, एनीमिया, लो ब्लड प्रेसर, शॉक पर जो मुख्य कारण है वो है खून का दिमाग में पूरी तरह से न पहुँच पाना। इस कारण उस व्यक्ति को ऑक्सीजन नही मिल पाती है, और रोगी व्यक्ति कहीं भी चक्कर खाकर गिर जाता हैं।

अब में आपको बताता हूँ कि आप क्या करें जिससे रोगी व्यक्ति तुरंत खड़ा होकर बैठ जाय। सबसे पिहले जो व्यक्ति बेहोश होकर गिर पड़ा है उसको सीधे लिटा दीजिये और उसकी गर्दन दायें या बांये तरफ घुमा दीजिये। वो इसलिए की बेहोश रोगी की जीभ तालू पर जाकर चिपक जाती हैं।

जिससे वो व्यक्ति स्वांस नही ले पाता है जो मौत का कारण बन सकती हैं। अब उस व्यक्ति के दोनों पैर ऊपर की तरफ कर दीजिये कम से कम 4-5 मिनट के लिए जिससे रक्त का संचार उसके दिमाग की तरफ हो जायेगा और रोगी व्यक्ति कुछ ही क्षण में होश में आ जायेगा.

अब जो दूसरा कारण- अगर कोई व्यक्ति हदय रोग से पीड़ित हैं और वो बेहोश होकर गिर जाता है, तो उसके हृदय को पम्प करना बेहद ही जरुरी हैं क्यों की हार्ट अटैक आने से दिल की धड़कन बहुत ही धीमी हो जाती है, जिससे रक्त की सप्लाई भी कम हो जाती है और उस रक्त से मिलने वाला पोषण ठीक से मिल नहीं पाता जिससे उसकी कोशिकाएं धीरे धीरे ख़त्म होना शुरू कर देती हैं।

ऐसे में हृदय को हाथों से पंप करवाना चाहिए और ऐसे पंप करवाने की विधि ही सी.पी.आर कहलाती है।
अगर आप ये काम समय रहते कर लेंगे तो शायद: किसी रोगी व्यक्ति तो बचाया जा सके।
Powered by Blogger.